Sunday, April 21, 2024
Google search engine
HomeLatest NewsCareer Tips: BA, BCom, BSc करने वालों के लिए ये वाला कोर्स,...

Career Tips: BA, BCom, BSc करने वालों के लिए ये वाला कोर्स, संवर जाएगी जिंदगी

Best Career Tips – आज हम आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बता रहे हैं जिसे आप BA, B.com, BSc या किसी भी अन्य ग्रेजुएशन डिग्री के बाद कर सकते है। यह ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद आपकी जिंदगी सही राह पर जा सकती है और आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

Career Tips: BA, BCom, BSc
Career Tips: BA, BCom, BSc

ग्रेजुएशन करने के बाद बहुत सारे स्टूडेंट का कैरियर गड़बड़ा जाता है। स्किल की कमी होने के कारण किसी भी बड़े कंपनी में अच्छी नौकरी नहीं मिल सकती है। इसके अलावा ग्रेजुएशन के बाद आगे क्या करें इस ऑप्शन को चुनने में भी काफी परेशानी होती है। इसलिए आज का लेख आपके लिए लिखा गया है जिसे पढ़कर आप आसानी से कुछ बेहतरीन Career Tips को समझ सकते है।

Career Tips for Graduate Students 2023

चाहे अपने किसी भी क्षेत्र से ग्रेजुएशन किया हो आपको कुछ ऐसा Course चुनना चाहिए जो आपके करियर को बेहतर बना सके। इसके लिए हमने आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताया है जिसे किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने के बाद आप कर सकते हैं।

मैनेजमेंट का कोर्स करें

MBA एक अच्छा मैनेजमेंट कोर्स है जिसे आप किसी भी ग्रेजुएशन डिग्री के बाद कर सकते है। इसके लिए सबसे ज्यादा कॉलेज मैटर करता है इस वजह से आपको अच्छा कॉलेज चुनना चाहिए। जिसके लिए आपको CAT की परीक्षा देनी होगी।

यह परीक्षा हर साल दिसंबर से जनवरी के महीने में आयोजित होती है। आप इस परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के बाद किसी बड़े कॉलेज में बिजनेस से मास्टर की डिग्री कर सकते है। आपके उसे डिग्री में अनुभव और प्रतिभा के आधार पर आपको अलग-अलग कंपनी में नौकरी मिलेगी।

मास्टर्स की पढ़ाई करें

चाहे अपने किसी भी फील्ड से ग्रेजुएशन किया हो उसे ग्रेजुएशन डिग्री का मास्टर डिग्री भी मौजूद होगा। आपको बता दे ग्रेजुएशन करने के बाद करियर विकल्प खोजने में परेशानी आती है मगर जब आप उस Graduation Degree में मास्टर कर लेते है तो आपको उसी करियर छेत्र में काफी अच्छा अवसर मिल जाता है।

इसलिए अगर आप अपना कैरियर बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको मास्टर की पढ़ाई करनी चाहिए। किसी भी स्ट्रीम का मास्टर डिग्री लेने के बाद आप उस क्षेत्र की कुछ बेहतरीन नौकरी प्राप्त कर सकते है।

HR Course

किसी भी कंपनी में Employee को सही तरीके से मैनेज करने के लिए हुमन रिसोर्स डिपार्टमेंट की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको HR का कोर्स करना होता है।

यह कोर्स आम तौर पर प्राइवेट इंस्टीट्यूट द्वारा करवाया जाता है मगर आप किसी कोर्स को किसी प्रचलित और बड़े यूनिवर्सिटी के साथ भी मिलकर कर सकते है। इसके बाद आप किसी भी प्रकार की कंपनी में जल्द ही अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। हुमन रिसोर्स से जुड़े लोगों को काफी अच्छी तनख्वाह मिलती है।

इंटीरियर डिजाइनिंग में भी है

इंटीरियर डिजाइनिंग का Course करने पर भी आपको काफी बेहतरीन करियर विकल्प मिल सकता है। इस क्षेत्र में आपका प्रैक्टिस और आपका काबिलियत देखा जाता है। अगर आपके घर सजाने पेंटिंग बनाने और इस तरह के अलग-अलग प्रकार के कार्य करने में ज्यादा अच्छा लगता है तो बड़ी आसानी से आप इंटीरियर डिजाइनिंग करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

लोगों को लगता है कि इस क्षेत्र में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना जरूरी है मगर ऐसा नहीं है अलग-अलग इंटीरियर डिजाइनिंग की कंपनी लोगों को हायर भी करती है। आप ऑनलाइन इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और इंटरव्यू के साथ-साथ अपने कार्य प्रतिभा दिखाकर नौकरी प्राप्त कर सकते है। इंटीरियर डिजाइनिंग के कंपनी में काम करने पर आराम से ₹25000 से ₹30000 महीने की नौकरी मिल जाती है।

किसी Skill को सिख कर फ्रीलांसिंग काम करें

अगर आप किसी स्किल को बेहतर तरीके से सीखते हैं तो अपने स्किल को बढ़ाने वाला कोर्स आपको काफी अच्छा पैसा दे सकता है। इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, आजकल मार्केट में अलग-अलग प्रकार के कोर्स आ गए हैं आप किसी भी कोर्स को करके अपनी प्रेक्टिस कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद आप चाहे कोई भी स्किल सीखे उसे स्किल में आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे आप इतनी बेहतर बनते जाएंगे। आप अपने स्किल में कितने बेहतर है यह तय करेगा कि आप कितना अच्छा पैसा कमा पाएंगे। इसके लिए कोई खास कोर्स की जरूरत नहीं होती है केवल मेहनत से एक स्किल सीखने की जरूरत होती है और उसके लिए आप कही से भी अपना कोर्स कर सकते है।

ग्रेजुएशन के बाद वकालत की पढ़ाई करें

चाहे आपने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किया हो आप ग्रेजुएशन की डिग्री के बाद वकालत की डिग्री की पढ़ाई कर सकते है। अगर आपको वकील बनना है तो 12वीं के बाद आप ग्रेजुएशन और वकालत की पढ़ाई साथ में कर सकते हैं इसमें आपका ग्रेजुएशन 3 साल के बजाए 5 साल का हो जाता है।

हालांकि अगर आपने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर लिया है तब भी आप 3 साल की LLB Degree प्राप्त कर सकते है। इस कोर्स में आपका अनुभव और आपके प्रैक्टिस पर आपकी तनख्वाह और आपका नाम बनता है। इसके लिए आपको रोजाना वकालत की प्रैक्टिस करनी होती है आप जितना बेहतर काम करेंगे आपको उतनी अधिक तरक्की मिलेगी।

निष्कर्ष

बीए बीकॉम या बीएससी करने के बाद छात्रों को कौन सा कोर्स करना चाहिए (Career Tips) और किस प्रकार वह किसी भी ग्रेजुएशन डिग्री को प्राप्त करने के बाद कुछ कैरियर बना सकते हैं इसके बारे में आज का लेख लिखा गया है। ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़कर आप आसानी से अपना कैरियर किसी भी क्षेत्र में खड़ा कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments